भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने किसानों को दे दिया बड़ा उपहार, कर्ज लेने पर दे दी ये बड़ी छूट। …

राम राम जी, आपके अपने वेब पोर्टल ड्रेस प्लेनेट में हार्दिक सवागत है, मित्रों वर्तमान समय में पुरे देश में 2019 लोक सभा चुनाव को लेकर हर पार्टी की और से जोर शोर की तैयारियां चल रही है, हर पार्टी अपनी और से पूरा जोर शोर लगाकार चुनाव की तैयारी कर रही है, हर पार्टी के नेता एक दूसरे पर आरोप प्रत्यरोप लगा रहे है और प्रत्याशियों को भी अपनी और खींचने का पूरा प्रयास भी कर रही है, इसके अलावा पार्टिया वोटरों को अपनी पार्टी के प्रति लुभाने में कोई कमी भी नहीं छोड़ रही है, ऐसे में राजनीति का पूरा माहोल भी बहुत ही गरम चल रहा है, सरकार भी किसानो को सौगात देने मे पीछे नहीं हट रही है।

मित्रो हम यहां आपकी अधिक जानकारी के लिए बता दे की, अभी सोमवार को केंद्र सरकार ने किसानो को 3 लाख तक के कर्ज लेने की प्रक्रिया मे किसी भी प्रकार का शुल्क न लेने का निर्णय लिया है, इंडियन बैंक एशोषिएशन ने सभी बैंको को यह निर्देश जारी कर दिए है, उन्होंने बताया है कि अब क्रशि ऋण और के. सी. सी. पर कर्ज लेने के दौरान किसी भी प्रकार का कर्ज नहीं लेना पड़ेगा, बैंकिंग विशेषज्ञ रवि सिंह ने बताया कि वर्तमान समय मे प्रोसेसिंग फीस के नाम पर एक प्रतिशत तक का शुल्क लिया जाता रहा है. .

मित्रो आपको बता दे की सभी बैंको के शुल्क अलग अलग होते है और जिनमे किसी प्रकार की कोई भी समानता नहीं होती है, आई. बी. ए. के द्वारा दी गई इस छुट मे बहुत बड़ी राहत भी मिली है, लेकिन मित्रो यह शुल्क जो किसान 3 एल. के. एच. तक का कर्ज लेगा उस पर नहीं पड़ेगा लेकिन अगर कोई किसान 3 लाख से अधिक का कर्ज लेता है तो 3 लाख के ऊपर उसे यह शुल्क देना पड़ेगा, आई. बी. ए. ने निर्देश में बैंकों को प्रोसेसिंग, इंस्पेक्शन, लेजर फोलियो शुल्क या फिर सर्विस चार्ज तथा अन्य किसी नाम पर किसानों से शुल्क नहीं वसूलने को कहा है। …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *