आतंकियों के गढ़ में घुसकर भारतीय सैनिको ने दिखाया पौरुष, फहराया तिरंगा, देखे दुर्लभ दृश्य। ….

राम राम जी, आपके अपने वेब पोर्टल ड्रेस प्लेनेट में हार्दिक सवागत है, मित्रों इस बात से तो आप सभी भलीभांति अवगत ही होगें कि भारत के राष्‍ट्रीय ध्‍वज जिसे तिरंगा भी कहते है, जिसमें तीन रंग की क्षैतिज पट्टियों के मध्‍य नीले रंग के एक चक्र द्वारा सुशोभित ध्‍वज है, इसकी अभिकल्‍पना पिंगली वैकैया ने की थी, इसे 15 अगस्‍त 1947 को अंग्रेजों से भारत की स्‍वतंत्रता के कुछ दिन पूर्व 22 जुलाई 1947 को आयोजित भारतीय संविधान सभा की बैठक में अपनाया गया था, पर आज हम एक ऐसे स्थान के संबंध में बताने जा रहे है जहाँ पर पहली बार भारतीय सैनिको ने घुसकर तिरंगा फहराया है, इस दुरलग व् साहस पूर्ण कार्य को करने में भारतीय सेना ने कोई कमी कस्र नहीं छोड़ी और आखिर कार वह अपना राष्ट्रिय ध्वज फहरा ही दिया !

दरअसल आज हम यहाँ बात कर रहे है, भारत के छत्तीसगढ़ राज्‍य के नक्सल प्रभावित सुकमा जिले के पालम अड़गु इलाके की, जहाँ कभी लाल आतंक के कारण तिरंगा फहराया नहीं पाया था, पर बीते शनिवार को गणतंत्र दिवस पर इस इलाके में लोगों ने पहली बार तिरंगा लहराते हुए देखा, सुरक्षा बलों ने साहस दिखाते हुए नक्सलियों की मांद में घुसकर उन्हें चुनौती दी, हालांकि इस बात में तो कोई दो राय नही है कि जबसे भारतीय जनता पार्टी सत्‍ता में आई है सेना के साथ – साथ देश भी मजबूती की ओर अग्रसर है, और इस महत्वपूर्ण कार्य को करना भारतीय सेना की शक्ति व् साहस को प्रदर्शन करता है, आज हमारा देश विरोधी देशों को कड़ी टक्‍कर देने में दक्ष होता हुआ दिख रहा है !

यहां हम आपकी अधिक जानकारी के लिए बता दे की अभी तक हर वर्ष जहाँ देश में तिरंगा लहराया जाता था, वहीं इस इलाके में नक्सली काला झंडा फहराते थे, और भारतीय सेना को हर समय चुनौती देते थे पर इस गणतंत्र दिवस के शुभ अवसर पर भारतीय सेना से अपना अदम्ब्य साहस का प्रदर्शन करते हुए सुकमा से खदेड़ कर अपना राष्ट्रिय ध्वज लहराया और नक्सलियों को दम डम्बा के वह से भागने पर विवश कर दिया, पालमअड़गु पूरी तरह से हार्डकोर नक्सली इलाका है, हाल ही में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के दौरान भी मतदान केंद्रों को नक्सलियों ने माओवादी नारों से रंग दिया था, बता दें कि बीते शनिवार को यहां ग्रामीणों के साथ गणतंत्र का त्यौहार मनाने सी. आर. पी. एफ. 74 वाहिनी के जवान व जिला बल के जवान पहुंचे और तिरंगा फहराया और मिठाई का वितरण किया ! !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *